महिलाओं की निजता को है सबसे ज्यादा खतरा। कैसे बचे इंटरनेट पर

महिलाओं की निजता को है सबसे ज्यादा खतरा। कैसे बचे इंटरनेट पर आज की इस तकनीकी दुनिया में महिलाएं भी बढ़ चढ़ के हिस्सा ले रही हैं और ये अच्छी बात है लेना भी क्यों ना अपने आपको इस डिजिटल क्रांति का हिस्साबनाया जाये।  दुनिआ को घर बैठे देखे समझे एक्स्प्लोर करे अपने को आपको दुनिया से परिचित करवाए।  अपनी खुद की पहचान बनाये। जैसे की हर सिक्के क दो पहलू होते हैं वैसे ही इस डिजिटल दुनिया म महिलाओं को  उनकी प्राइवेसी को सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसलिए में  यंहा पर आपको कुछ टिप्स देना चाहता हुँ अगर आप इन टिप्स का ख्याल रखेंगी तो आपका वेब सर्फिंग सुरक्षित ओर सुहानी हो जायेगी।

1 अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल कर रही हैं तो फेसबुक की सिक्योरिटी सेटिंग्स में एक ऑप्शन है who can message you , who can send you friend request इन दोनों ऑप्शन की सेटिंग में रखे की सिर्फ आप ही किसी को मैसेज कर सके कोई और नहीं और ऐसा ही फ्रेंड रिक्वेस्ट की सेटिंग रखे इस आपको कोई भी ऐरा गैर आपको मैसेज नहीं कर पायेगा और आपक परेशान नहीं होंगी।

2  फेसबुक पर  इस प्रकार की पोस्ट बहुत आती हैं की कमंट  में  3 ,4  लिखे जादू हो जायेगा इन पर कभी कमेंट ना करे क्यूंकि इससे आपकी ID की लिंक उस पोस्ट पर जितने भी कमेंट कर रहे सभी को हो जाएगी ,और आपको परेशां किआ जा सकता , कई बार ऐसी पोस्ट में वायरस या स्पैम होता है जो आपको मोबाइल को इन्फेक्ट भी कर सकता है आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकता है। मेरा सुझाव है की अपने जाने वालों को ही मैसेज करे और कमेंट  करे।

सिक्योर साइट ग्रीन कलर

3. कोई भी वेबसाइट जब हम खोलते हैं तो वेब ब्राउज़र उसकी रेटिंग दिखते हैं और साथ में रेड या ग्रीन सिग्नल भी देते हैं अगली बार गौर करना www के बाद अगर ग्रीन सिग्नल है तो ही उस पर क्लिक करे अगर रेड सिग्नल है तो कभी क्लिक ना करे।

4. ककिसी भी वेबसाइट में अगर आप लॉगिन करती है तो काम पूरा होने बाद लॉगआउट जरूर करे। remember your paasword के ऑप्शन पर कभी क्लिक ना करे।

अगर आपको ब्लॉग पसंद आयात ो प्लीज फॉलो करे आपको ऐसी जानकारी मिलती रहगी हमेशा और जो महिलाएं या लड़किया अपनी फेस बुक id डिलीट करना चाहती हैं परमानेंटली, id से परेशां है वो आगे लिंक मेने वीडियो में बताया है कैसे करना है डिलीट

https://www.youtube.com/watch?v=lYHPakW00VY

Facebook Comments
(Visited 28 times, 1 visits today)

Leave a Reply

%d bloggers like this: